अच्छी हेल्थ सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय – Health Tips in Hindi



Health Tips in Hindi – हेलो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज की पोस्ट में हम आपके साथ कुछ बेहद जरूरी हेल्थ टिप्स इन हिंदी शेयर करने वाले हैं और आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे अच्छी हेल्थ कैसे बनाएं और अच्छी सेहत बनाने के घरेलू उपाय और तरीके.

दोस्तों आजकल के जमाने में इतना ज्यादा प्रदूषण हो गया है और तरह-तरह की बीमारियां लोगों को कितनी जल्दी पकड़ लेती जिसकी वजह से उनकी हैल्थ और सेहत नहीं बन पाती है. लेकिन आपके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी सेहत और हेल्थ का ख्याल रखें.

पढ़े –  बॉडी को फिट कैसे बनाये

यदि आप बहुत ज्यादा कमजोर हो जाती है पतले हो या आपकी हेल्प नहीं बनती है सब आप लोगों को हमारे इस पोस्ट को बड़े ध्यान से पढ़ना है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ जरूरी हैल्थ और फिटनेस टिप्स देने वाले हैं जिसको पढ़ने के बाद आप बहुत ही जल्दी अपनी अच्छी हेल्थ और सेहत बनाने में कामयाब हो जाओगे.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं और हम आप से रिक्वेस्ट करेंगे कि आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें आपको बहुत ज्यादा फायदा और लाभ होगा.

अच्छी हेल्थ सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय

Health Tips in Hindi

Health sehat kaise banaye gharelu upay tips

१. कसरत करें

दोस्तों यदि आपकी सेहत बहुत ज्यादा खराब है या आपकी हेल्थ नहीं बन पाती है तब इसके लिए आपके पास सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप लोगों को एक्सरसाइज करना चाहिए.

अच्छी हेल्थ और सेहत बनाने के लिए कसरत करने से बेहतर और कोई घरेलू उपाय नहीं है. आप हर रोज 30 मिनट या 45 मिनट तक रोज व्यायाम करें. इससे धीरे-धीरे आपके शरीर में बदलाव होने शुरू हो जाएंगे और आपकी हेल्प बननी शुरू हो जाएगी.

लेकिन यहां पर आप लोगों को एक बात का जरूर ध्यान रखना है कि आप लोगों को रेगुलर तौर पर एक्सरसाइज करना चाहिए क्योंकि हमने देखा है कि बहुत लोग कुछ दिनों तक बहुत मन लगाकर कसरत करते हैं और फिर उसके बाद उनका मन भर जाता है और फिर वह लोग व्यायाम करना ही छोड़ देते हैं.

आप लोगों को ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करना है क्योंकि यदि आप कसरत और व्यायाम करना छोड़ दोगे तब आप एक अच्छी सेहत कभी भी बना नहीं पाओगे.

पढ़े – कसरत करने के फायदे और लाभ

२. जिम या घर पर एक्सरसाइज करें

बहुत से लोग होते हैं जिनको जिम जाकर कसरत करना अच्छा लगता है और कुछ लोगों के पास समय ही नहीं होता है कि वह लोग जिम जाकर एक्सरसाइज कर सकें.

यदि आप लोगों के पास समय होता है तब हम आपको कहेंगे कि आप जिम जाकर एक्सरसाइज कर सकते हो क्योंकि वहां पर आपको सभी प्रकार के इक्विपमेंट मिल जाते हैं जिससे कि आपकी बॉडी बहुत अच्छी बन जाती है.

लेकिन यदि आप लोगों के पास समय नहीं होता है जिम जाने के लिए या जिम आपके घर से बहुत ज्यादा दूर है तब आप लोगों को फिक्र और चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप घर पर भी एक अच्छी सेहत और फिट बॉडी बना सकते हो.

आपकी मदद करने के लिए हमने कुछ बहुत ही अच्छी पोस्ट लिख रखे हैं उसको आप जरूर पढ़ें

पढ़े – बिना जिम के बॉडी कैसे बनाये

३. नशा करना बंद कर दीजिए

दोस्तों यदि आप शराब दारु सिगरेट बीड़ी गुटखा तंबाकू खाते हो तब आप लोगों को सबसे पहले इन सब खराब आदतों से छुटकारा पाना होगा. क्योंकि यह सब नशा करने से आपकी सेहत को खराब हो जाती है लेकिन आपको जानलेवा बीमारी भी हो सकती है.

इसलिए आप अगर कोई नशा करते हो तब तुरंत ही आप लोगों को उसको छोड़ देना चाहिए फिर चाहे आप सिगरेट पीते हो या दारू पीते हो या कोई भी अन्य प्रकार का नशा करते हो आप लोगों को इन सब चीजों से दूर होना है और तभी आप एक अच्छी हेल्थ बनाने में कामयाब हो पाओगे.

जरुर पढ़े ये आर्टिकल्स

सिगरेट कैसे छुडाये घरेलु उपाय

शराब कैसे छुडाये

गुटखा खाने के नुकसान

४. योगा करें

दोस्तों आप एक अच्छी हेल्थ बनाने के लिए योगा भी कर सकते हो क्योंकि यह भी आजकल बहुत ज्यादा लोग करने लग गए हैं. योगा करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है जैसे कि आपका माइंड रिलैक्स रहता है आपको टेंशन नहीं होती है आपका शरीर लचीला बनता है और सबसे बड़ी बात आपकी बॉडी फिट रहती है.

आप हर रोज आधा घंटा योगा करने की कोशिश करें जिससे आपको इतना ज्यादा फायदा होगा कि हम आपको बता नहीं सकते. लेकिन प्रॉब्लम की बात यह है कि बहुत लोगों को पता नहीं होता है कि योगा करने का सही तरीका क्या होता है.

लेकिन आप लोगों की मदद करने के लिए हम आपके साथ एक पोस्ट शेयर कर रहे हैं जिसमें हम आपको योगा करने का सही तरीका बता रखा है आप इस पोस्ट को जरुर पढ़ें.

पढ़े – योगा करने का सही तरीका

५. जोगिंग करें

दोस्तों अच्छी सेहत बनाने का यह भी एक बहुत अच्छा घरेलू उपाय और तरीका है. आप लोगों ने तो सुबह के समय पर बहुत लोगों को गार्डन मैं रनिंग करते हुए देखा होगा. जोगिंग करने से सबसे पहले तो आपकी शरीर फिट रहती है और दूसरी बात आप लोगों की स्टेमिना बढ़ जाती है.

सुबह सुबह जोगिंग करने से आपका मोटापा भी कम होता है, आपके शरीर में चुस्ती फुर्ती आती है, आप को स्वच्छ ऑक्सीजन मिलता है जो कि आपके सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है, आपको दिन में कभी भी थकावट और आलस महसूस नहीं होती है.

इसलिए आप लोगों को हर सुबह आधा घंटा जोगिंग करना चाहिए. यदि आप लोगों को सुबह के समय पर टाइम नहीं मिलता है तो कोई बात नहीं आप शाम को भी किसी भी गार्डन या पारक में जा कर जोगिंग कर सकते हो.

जोगिंग करने का सही तरीका जाने के लिए आप नीचे दिए गए पोस्ट को जरुर पढ़ें

पढ़े – Jogging tips in hindi

६. बाहर का खाना खाना बंद कर दीजिए

दोस्तों यदि आप बाहर का खाना खाने के बहुत ज्यादा शौकीन हो तब आप लोगों को सबसे पहले तो यह खराब आदत से छुटकारा पाना होगा. क्योंकि बाहर के खाने में आपको बहुत ज्यादा गंदगी मिलती है और इसमें तेल का उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता है जिसकी वजह से आपके शरीर में मोटापा होने लग जाता है और आपको तरह-तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है.

बाहर का खाना आपके शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक और नुकसानदायक होता है. इसलिए आप हमेशा कोशिश करें कि अपने घर का खाना खाया करें जिसमें साफ सफाई बहुत ज्यादा होती है और यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

यदि आप जॉब करते हो तब आप लोग अपने घर से ही अपने लिए टिफिन लेकर जाया करें और बाहर का खाना खाने की कम से कम कोशिश करें.

७. पानी ज्यादा पिया करो

दोस्तों अच्छी सेहत बनाने का सबसे बढ़िया उपाय यह है कि आप पानी ज्यादा पिया करें. ज्यादा पानी पीने से आपकी शरीर की गंदगी बहुत अच्छी तरीके से साफ हो जाती है आपके चेहरे पर निखार रहता है और आपका पेट कभी भी खराब नहीं होता है.

आप दिन में कम से कम 3 या 4 लीटर पानी पिया करें इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा. ज्यादा पानी पीने से आपकी किडनी स्वस्थ रहती है, आप लोगों को कभी भी पथरी का खतरा नहीं होता है, आप लोगों को कभी भी गैस की प्रॉब्लम नहीं होती है और आपका पेट भी बहुत अच्छे से साफ होता है

यदि आप घर से कहीं बाहर जा रहे हो लंबे समय के लिए तब आप अपने साथ एक छोटी पानी की बोतल जरूर लेकर जाना चाहिए. और जब कभी भी आपको प्यास लगे आप थोड़ा थोड़ा पानी जरूर किया करें इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन का खतरा कभी भी नहीं होगा.

८. दूध पिया करो

अच्छी हेल्थ और सेहत बनाने का सबसे बढ़िया घरेलू उपाय यह है कि आप रोज सुबह और शाम आधा लीटर दूध पिया करें इससे आपकी सेहत बहुत जल्दी अच्छी बन जाएगी और आपके शरीर में ताकत आ जाएगी.

यदि आप लोग बहुत ज्यादा दुबले पतले हो तब आप दूध में केला डाल कर खा सकते हो इससे आपका वजन स्वस्थ तरीके से बढ़ेगा और कुछ ही हफ्तों में आपके शरीर में अच्छा बदलाव आप लोगों को देखने को मिलेगा.

९. ड्राई फ्रूट खाया करो

बदाम काजू अंजीर किशमिश यह सभी चीजों में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो कि आपकी हेल्प के लिए बहुत फायदेमंद और लाभदायक होता है.

यदि आप लोगों को बदाम खाना पसंद है तब आप हर रोज रात को 5 बदाम पानी में भिगोकर रख दीजिए और सुबह उसको दूध में पीसकर डाल दीजिए और उसको पी लीजिए इससे आपको बहुत ज्यादा ताकत आएगी आपका दिमाग तेज होगा.

लेकिन एक बात आप लोगों को जरूर ध्यान में रखना है कि एक ही बार में बहुत ज्यादा ड्राई फ्रूट नहीं खाया करें क्योंकि इससे आपके पेट खराब होने की संभावना बढ़ जाएगी और आपको दस्त लग जाएंगे.

पढ़े – सुबह बादाम खाने के फायदे

१०. अपनी नींद पूरी करें

आप लोगों ने बहुत लोगों के मुंह से सुना होगा कि हम लोगों को दिन में बहुत ज्यादा थकावट और आलस महसूस होती है और हम लोगों को कमजोरी भी महसूस होती है जिसकी वजह से हम अपने दिन भर का काम या आपने ऑफिस में अच्छी तरीके से काम नहीं कर पाते हैं.

यह आप लोगों को इस वजह से होता है कि आप लोग रात को अच्छे तरीके से अपनी नींद को पूरा नहीं करते हो जिसकी वजह से आप लोगों को यह सब परेशानी और प्रॉब्लम होती है.

एक स्वस्थ शरीर मेंटेन रखने के लिए आप लोगों को हर रोज रात को 8 घंटे कम से कम सोना चाहिए. आप कोशिश करें कि रात को जल्दी सोने के लिए चले जाएं ताकि आप लोगों की सुबह नींद अच्छी तरीके से पूरी हो जाए.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था अच्छी हेल्थ और सेहत कैसे बनाएं ( Health Tips in Hindi ) हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को पता चल रहा होगा कि अच्छी हेल्थ और सेहत बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

यदि आप लोगों ने हमारे बताए गए सभी टिप्स को अच्छे से फॉलो किया तब आप भी बहुत अच्छी सेहत बनाने में कामयाब हो जाओगे और यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो कृपया करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें.

और ऐसे ही हेल्थ और फिटनेस से संबंधित आर्टिकल पढ़ने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करें धन्यवाद दोस्तों.