Gym Kaise Kare In Hindi Me



क्या आप जिम  कैसे करे हिंदी में ढूंढ रहे थे तो आप बिलकुल सही पेज में है क्योंकि आज में आपको बताऊंगा की जिम कैसे करे और एक अछि बॉडी कैसे बनाये।  दोस्तों आज कल हमारे समाज में अच्छा बॉडी होना बहुत जरुरी है।  अछि बॉडी से आपकी पेर्सोनलिटी भी बहुत अछि लगती है और आप पर सारे कपडे अच्छे लगते है।

कपडे और पर्सनालिटी तो बाद में आती है पर सबसे जरुरी होता है की जिम करने से आकि हेल्थ अछि होती है और आप बेमारीओ और तनाव से दूर होते है।  जिम करना बहुत ही अछि बात है और अगर आप जिम करने के बारे में सोच रहे है तो आपने बहुत ही अच्छा निर्णय लिया है इसके लिए हम आपको जरूर ग्रेट कहेंगे।

जरूर पढ़े – बॉडी कैसे बनाये

चलिए आप ने तो डिसिशन ले लिया है की मुझे जिम जाना है और एक अछि बॉडी बनाना है पर बहुत से लोगो को ये पता ही नहीं होता की जिम में जाकर बॉडी कैसे बनाये और ये बहुत ही जरुरी है।  आप चाहे कौनसे भी जिम में चले जाओ पर अगर आपको पता ही नहीं है की जिम कैसे करे तो आप एक अछि बॉडी बनाने में सफल नहीं हो पाओगे।

पर आपको निराश होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे की जिम जाकर  अछि बॉडी कैसे बनाये और साथ ही साथ जिम करने के सही तरीके और टिप्स भी देंगे आपको।

पढ़े – कद कैसे बढ़ाये

तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद न करते हुए हम देखते है की जिम कैसे करे और एक अछि बॉडी कैसे बनाये।

जिम कैसे करे इन हिंदी में

  1. गोल सेट करे

    • सबसे पहले तो आपको अपना गोल सेट करना होगा की में जिम जाकर क्या करना चाहता हु। जैसे की बहुत से लोग जिम फिटनेस के लिए जाते है कुछ वेट काम करने के लिए और कुछ बॉडीबिल्डिंग के लिए और कुछ वेट बढ़ने के लिए।
    • तो सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए की आपके जिम जाने का मकसद क्या है और फिर उसके हिसाब से एक्सरसाइज करे। हमने बहुत से लोगो की जिम जाते हुए देखा है जिनको पता ही नहीं होता की उनका गोल क्या है और वो  फिटनेस में क्या हासिल करना चाहते है।
    • दोस्तों ये बहुत ही जरुरी है क्योंकि अगर आपको पता ही नहीं होगा की मेरा लक्ष्य क्या है तो आप क्या ध्यान एक गोल पे केंद्रित नहीं होगा।
    • चाहे आपका कोई भी कारन हो जिम करने का फिर चाहे आप फिटनेस के लिए जिम जा रहे हो या फिर बॉडीबिल्डिंग के लिए या फिर पेट काम करने के लिए आपको अपना गोल सेट करना ही होगा सबसे पहले ताभी आप अपने गोल को हासिल कर पाओगे।
  2. सही एक्सरसाइज

    • अब इसके बाद आपको ये निर्णय लेना है की कौनसा वर्कआउट रूटीन आपके लिए सबसे बेस्ट होगा क्योंकि हर चीज़ के लिए अलग अलग कसरत होती है।  जिसे की आपको वेट काम करना है तो आको कार्डियो एक्सरसाइज ज्यादा करनी होगी और अगर आपको बॉडी बनानी है तो आपको वेट लिफ्टिंग ज्यादा करना होगा इत्यादि।
    • तो आपको सबसे पहले ये पता करना है की आपको क्या करना है फिर उसके बाद जिम ढूंढे।
  3. सही जिम

    • अब आपने सब कुछ जो जिम जाने से पहले सोचना और करना था वो कर लिया है तो अब आपको ये पता करना है की आपके आस पास में अच्छा जिम कौनसा है।  क्योंकि अगर आपको अपना फिटनेस गोल हासिल करना है तो आपको एक अच्छे जिम में जाना होगा न की कोई भी आलतू फालतू जिम में।
    • जब कभी भी आप कोई जिम सेलेक्ट करोगे तो देखना की जिम में सही ट्रेनर है की नहीं क्योंकि जिम में एक अच्छा ट्रेनर होना बहुत ही जरुरी है और वो ही आपको अलग अलग कसरत और एक्सरसाइज बताएगा।
    • बहुत से लड़के और लडकिया ये गलती कर देते है की वो जिम तो ज्वाइन कर लेते है पर बाद में जाकर पता चलता है की जिम में तो कोई अच्छा ट्रेनर है ही नहीं और फिर उनकी बॉडी सही नहीं बन पाती है।
    • तो सबसे पहले आप अगर कोई भी जिम ज्वाइन करने के लिए जाओ तो सबसे पहले पूछो की जिम का ट्रेनर कौन है उसे बताओ की आप क्या करना चाहते है ताकि आपके ट्रेनर को पता चल जाये की आपका जिम ज्वाइन करने का गोल क्या है।
  4. स्लो स्टार्ट करे

    • हमे पता है की आप एक अछि बॉडी बनाने या अपना वज़न कम करने के लिए बहुत ही उककसुत हो पर आपको धीरे धीरे आपने एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करना होगा क्योंकि हमने बहुत से लड़को और लड़कियों को देखा है जो जोश में अक्कर पहले दिन बहुत ज्यादा कसरत कर लेते है और फिर दूसरे दिन पलंग में ईओडेक्स लगते है। 🙂
    • दोस्तों आपको ज्यादा जल्द बाज़ी से काम नहीं करना है ये आपका शरीर है न की कोई मशीन आपको धीरे धीरे आपने वर्कआउट रूटीन को बड़हन है न की एक ही बार में। जिम में पहले दिन आपको ज्यादा कसरत नहीं करनी है और रोज़ धीरे धीरे अपने कसरत को बड़हन है।
    • पहले दिन ज्यादा कसरत करने से आपको थोड़ा दर्द होगा और हे लाजमी है सबको होता है क्योंकि आपके शरीर को कसरत करने की आदत नहीं होती है तो आपको जिम के पहले दिन थोड़ा दर्द होगा पर जैसे जैसे आपके शरीर को इसकी आदत पड़ेगी तो  ये दर्द भी नहीं होगा आपको।
  5. सही कसरत

    • अब आपको सही करसत का सिलेक्शन करना होगा क्योंकि अगर आप सही कसरत नहीं करोगे तो आपको अच्छा रिजल्ट्स नहीं मिलेगा और फिर आप जिम छोड़ डोज जो की हम बिलकुल भी नहीं चाहते है।
    • यदि आपको वेट यानि वज़न कम करना है तो आपको कार्डियो एक्सरसाइज ज्यादा करना होता है और अगर आपको बॉडी बनानी यानि मसल्स बनाना है तो आपको वेट ट्रेनिंग ज्यादा करनी होती है।
    • तो आपको ये निर्णय लेना है  की आपको क्या करना है अगर आपका गोल वेट लूज़ करना है तो आपको हफ्ते में ३ से ४ बार कार्डियो एक्सरसाइज करनी होगी और अगर आपको मसल्स या वेट बढ़ाना है तो आपको ज्यादा वेट ट्रेनिंग करनी होगी।
  6. सही भोजन

    • अब  इसके बाद अत है की आप का भोजन कैसा है क्योंकि  सही भोजन बहुत ही जरुरी होता है। बहुत से लोग ये भूल जाते है और वो कुछ भी खाने लग जाते है फिर बाद में कहते ही की उनको जिम जाने से कोई भी फायदा नहीं हुआ।
    • दोस्तों जिम जाना तो जरुरी है पर उससे भी ज्यादा जरुरी है की आप जिम के बहार क्या कहते है।  अगर आपको अपना फिटनेस गोल हासिल करना है तो आपको अपने खाने और पीने में बहुत कण्ट्रोल रखना होगा तभी आप अपने गोल को पा सकते है।
    • आपको ज्यादा बहार का कहना नहीं खाना हे और घर का बना हुआ खाना खाना है। आपको ज्यादा तेल में तली हुई चीज़ को भी नहीं खाना हे क्योंकि ये आपके शरीर में फैट यानि चर्बी को जमा करती है  जिससे आपका बॉडी ख़राब हो जाएगा और आपका शरीर बेडौल हो जायेगा।
    • आपका जाहे जो भी गोल है फिर चाहे आपको वज़न काम करना है या  फिर आपको अछि बॉडी बनानी है कारन कुछ  भी हो सकता है लेकिन आपको तेल में तली और बहार के खाने को बिलकुल बंद करना होगा।
  7. भरपूर नींद ले

    • आपको तो पता ही होगा की एक अच्छा शरीर पाने के  लिए आपको भरपूर नींद लेना होगा क्योंकि अगर आप अपने बॉडी को सही से रेस्ट नहीं दोगे तो आपका बॉडी रिकवर नहीं कर पायेगा और फिर आप दूसरे दिन जिम नहीं जा पाओगे।
    • हमने बहुत से लड़को और लड़कियों को देखा है जो अपने शरीर को सही से रेस्ट नहीं देते है और फिर बीमार पढ़ जाते हे। आपको अपने शरीर को भरपूर आराम देना होगा तभी आप अपने फिटनेस गोल में सक्सेस हासिल  पाओगे।
    • कम से कम आप ६ से  ८ घंटे की नींद रोज ले इससे आपका बॉडी फिट रहेगा और आप दूसरे दिन जिम जाने के लिए शारारिक रूप से बिलकुल अच्छा फील करोगे।
  8. कसरत करने का सही टाइम

    • बहुत से लोग के ये मनना है की सुबह कसरत  करने से ज्यादा फायदा होता है और कुछ का मनना है की श्याम को कसरत करने से ज्यादा फायदा होता है। दोस्तों ये बात तो साच है की सुबह कसरत करने से ज्यादा फायदा होता है श्याम के मुकाबले क्योंकि सुबह आपका शरीर बिलकुल फ्रेश होता है और आप अच्छे तरीके से कसरत कर पते है।
    • तो हम आपको ये सलाह देंगे की सुबह सुबह कसरत करे पर अगर आपको सुबह टाइम नहीं मिलता तो आप श्याम को भी कसरत कर सकते है  इसमे कोई भी बुराई नहीं है।
    • चाहे आप सुबह कसरत करो या श्याम को आपको फायदा जरूर होगा पर क्या जरुरी है की  आप रोज़ कसरत करे ये सबसे ज्यादा मायने रखता है।

जरूर पढ़े – मोटापा कैसे घटाए

तो दोस्तों ये था की जिम कैसे करे और जिम में कसरत कैसे करे हम दिल से ये आशा करते है की आपको ये लेख बहुत अच्छा लगा होगा और अगर आपके मन में कोई भी डाउट है या फिर आप हमसे कोई प्रश्न करना चाहते हे तो आप हमे कमैंट्स के माध्यम से पूछ सकते है और हम आपको पूरी हेल्प करेंगे।

पढ़े – वजन कैसे काम करे

आप इस लेख को फेसबुक और व्हाट्सएप्प में शेयर करके हमे सपोर्ट कर सकते है क्योंकि हम जितना दुसरो की हेल्प करंगे उतना ही भगवन हमेरी हेल्प करेगा।  धन्येवाद

शेयर करो

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!