Bodybuilding, Fayde aur Nuksan, Fitness, Health

जिम छोड़ने बंद करने के नुकसान साइड इफेक्ट्स



जिम छोड़ने बंद करने के नुकसान साइड इफेक्ट्स – नमस्कार दोस्तों क्या आप जानना चाहते है की जिम छोड़ने के नुकसान और साइड इफेक्ट्स क्या है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर हो क्यूंकि आज हम आपको बताएँगे की अगर आप बिच में जिम करना बंद करते हो तो आपको क्या क्या नुकसान और साइड इफेक्ट्स देखने को मिलेंगे।

दोस्तों ये सवाल हमसे ना जाने कितने लोगो ने पूछा है और वो जानना चाहते है की अगर हमने बिच में जिम जाना बंद कर दिया तो क्या नुकसान और साइड इफ़ेक्ट होंगे और हमने सोचा की ये बहुत ही जरुरी सवाल है जिस्का जवाब देना बहुत ही जरुरी है।

तभी इसीलिए हम आज का ये पोस्ट लिख रहे है की अगर आपने जिम करना छोड़ दिया तो आपको किन किन प्रॉब्लम को झेलना पद सकता है।

दोस्तों आजकल बहुत से लड़के और लड़किया जिम जाती है अपने बॉडी को फिट और स्वस्त रखने के लिए और ये बहुत अच्छी बात है हर किसी को जिम और एक्सरसाइज रोज करना चाहिए ताकि उनकी फिटनेस लेवल मेन्टेन रह रखे और साथ ही साथ उनको बीमारियों से भी दूर कर सके।

जरूर पढ़े – जिम करने के फायदे और नुकसान

लेकिन आज कल का जमाना इतना बिजी हो गया है की क्या करे हर किसी को जिम करने का टाइम नहीं मिलता है और जो लोग एक्सरसाइज या कसरत करने के लिए जिम जाते थे उनको किसी कारन वर्ष जिम छोड़ना पड़ता है।

हमने बहुत से लड़को को देखा है जब वो कॉलेज जाते है तब तो वो मन लगाकर एक्सरसाइज या कसरत करते है लेकिन जब वो लोग जॉब करना शुरू कर देते है तो उस टाइम पर उनको फिर ज्यादा टाइम नहीं मिलता है जिम जाने को तो मजबूरी में उनको जिम छोड़ने के सिवई और कोई भी रास्ता नहीं दिखाई देता है।

क्यूंकि जिम से उनका पेट नहीं पल सकता है उनको जॉब भी करना जरुरी है।  हम ये नहीं कहते है  की हर कोई इसी कारन के वजह से जिम करना बंद करते है कुछ लोग तो आलास के कारन जिम जाना बंद करते है और कुछ लोग ज्यादा लाइफ में बिजी होने के वजह से।

चलो कारन कोई भी हो लेकिन हम आपको बताना चाहते है की अगर आपने बिच में जिम छोड़ा तो आपको क्या क्या नुकसान और साइड इफेक्ट्स देखने को मिलेंगे।

पढ़े – gym kaise kare

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम सीधे अपने मैं मुद्दे पर आते है और देखते है की जिम छोड़ने के नुकसान और साइड इफेक्ट्स

जिम छोड़ने के नुकसान साइड इफेक्ट्स

जिम बंद करने के नुकसान और दुष्प्रभाव

१. मसल्स में गिरावट

है दोस्तों जब आप जिम छोड़ते है तब आपके मसल्स में बहुत ज्यादा गिरावट देखने को मिलती है और आपने जो इतना पसीना बहकर अपनी बॉडी बनायीं थी वो भी धीरे धीरे ढलने लग जाती है।

ये जिम छोड़ने का या बंद करने का सबसे बड़ा नुकसान और  साइड इफ़ेक्ट है।  हमने बहुत से लोगो को कहते हुए सुना है की अगर आप अपना डाइट प्लान सही रखेंगे तो आपका बॉडी का साइज नहीं कम होगा लेकिन ये गलत है।

बॉडी का साइज और मसल्स मेन्टेन रखने के लिए आपको एक्सरसाइज करना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि जब आप एक्सरसाइज करते है तब आपकी मसल्स का वर्कआउट होता है और जब आप जिम करना बंद करते है तो ओर मसल्स वर्कआउट नहीं हो पाती है जिसकी वजह से आपकी मसल्स कम होने लगती है।

पढ़े – बॉडी कैसे बनाये

२. आलास आना

ये भी जिम छोड़ने के बहुत बड़ा नुकसान है की आपको बहुत ज्यादा आलस आएगा जब आप जिम करना बंद करेंगे तो क्यूंकि जब आप जिम करते है आपकी बॉडी एक्टिव रहती है और आप जब रोज वर्कआउट करते है तो आपके शरीर में एक्टिवनेस बढ़ती है।

लेकिन जब आप जिम करना छोड़ते है तब आपका शरीर आलास महसूस करता है जो की बहुत ही ख़राब चीज है हमारे मुताबिक क्यूंकि जब आपको बहुत ज्यादा आलास आएगा तब आपको कुछ भी काम करने को मन नहीं करेगा और आप दिन बार बेजान होकर बैठे रहेंगे।

३. तेजी से वजन बढ़ना

दोस्तों ये भी हमने बहुत से लोगो में देखा है की जिम छोड़ने के २ से ३ महीने बाद उनका वजन बहुत ही तेजी से बढ़ने लगता है जिसकी वजह से उनका पेट बहार निकल जाता है और उनका मोटापा बढ़ जाता है साथ ही साथ उनके शरीर में बहुत ज्यादा चर्बी जमा होना शुरू हो जाती है।

पढ़े – मोटापा कम करने के घरेलु उपाय

और ये बहुत ही नुकसानदायक होता है दोस्तों तेजी से वजन बढ़ना बहुत से बीमारियों को निमंत्रण देता है जैसे की हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल का हाई होना और हार्ट अटैक जैसे खतरा कई गुना बाढ़ जाता है।

जब आपका वजन या वेट तेजी से बढ़ता है तो आप  अपने आपको अच्छा महसूस नहीं करते हो और साथ ही साथ आपका शरीर बेडौल हो जाता है जो की कही न कही आपके कॉन्फिडेंस को भी निचे कर देता है।

पढ़े – वजन काम करने के घरेलु उपाय

४. स्टैमिना कम होना

आपको तो पता ही होगा दिन भर का काम करने के लिए आपको स्टैमिना का अच्छा होना कितना ज्यादा जरुरी होता है और जब तक आप जिम करते रहेंगे तब तक आपका स्टैमिना बहुत ही अच्छा होगा और जैसे ही आप जिम छोड़ते है वैसे ही धीरे धीरे  भी ख़तम होता जायेगा और आप अपने आपको कमजोर महसूस करेंगे।

मान लीजिये अगर आपका फील्ड वर्क है और आपको बहुत ज्यादा भाग दौड़ी करनी पड़ती है लेकिन जब आप जिम करना बंद कर देते है तो आपको ये सब काम करने में बहुत ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ेगा क्यूंकि आपका स्टैमिना पहले जैसा नहीं रहेगा और आप बहुत ही जल्दी थक जाओगे और इस्सके सीधा असर आपके काम और वर्क परफॉरमेंस पर पड़ेगा।

५. ताकत में कमी होना

ये तो नंबर १ नुकसान और साइड इफ़ेक्ट है जिम छोड़ने का क्यूंकि जब आप जिम करते है तो आप एक्सरसाइज करते समय जिम में बहुत ज्यादा वजन उठाते हो और उस समय आपकी ताकत दिन ब दिन बढ़ती रहती है लेकिन जैसे ही आप जिम करना बंद करते हो वैसे ही आपकी मासपेशियां कमजोर होने लग जाती है और आपमें वो ताकत नहीं रहती है जैसा की पहले रहती थी।

आप महसूस करेंगे की पहले आप २० किलो कितने आसानी से उठा लेते थे लेकिन आप १५ किलो उठाने में भी आपकी हालत ख़राब हो जाती है। ये हमने पर्सनली महसूस किया है

६. इम्यून सिस्टम कमजोर होना

दोस्तों आपको तो पता ही है की आजकल बीमारियों का कितना चल चलन हो गया है और हर किसी को बहुत ही जल्दी कोई भी बीमारी पकड़ लेती है लेकिन जब आप जिम या कसरत करते है तो आपका इम्यून सिस्टम बहुत ही मजबूत हो जाता है जिससे की ये साड़ी बीमारी आपको छु तक नहीं पाती है।

लेकिन जैसे ही आप जिम करना बंद करते है तो आपकी इम्यून सिस्टम धीरे धीरे कमजोर होने लगता है और फिर आपको कोई भी बीमारी बड़ी आसानी से पकड़ लेती ही।

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था जिम छोड़ने के नुकसान या जिम बंद करने के साइड इफेक्ट्स हमे अब पूरा यकीन है की आपको पता चल गया होगा की जिम जाना बिच में बंद करने या छोड़ने से आपको कितनी प्रॉब्लम हो सकती है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो तो प्लीज इससे अपने दोस्तों के साथ जर्रूर शेयर करे जिनको गिम या एक्सरसाइज बंद करने के नुकसान और साइड इफेक्ट्स के बारे में पता नहीं है।

शेयर करेने के लिए आप निचे दिया गए बटन पर क्लिक करके इससे फेसबुक, व्हाट्सप्प, ट्विटर और गूगल प्लस पर जर्रूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को जिम छोड़ने के नुकसान और दुष्प्रभाव के बारे में  पता चल पाए।  धन्यवाद दोस्तों

loading...
error: Content is protected !!