बॉडी को हेल्दी स्वस्थ कैसे बनाये उपाय – Healthy Body Tips in Hindi



Healthy Body Tips in Hindi – नमस्कार दोस्तों आज का पोस्ट बहुत लोगो के लिए फायदेमंद साबित होगा क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की बॉडी को healthy कैसे बनाये क्यूंकि हमसे बहुत लोगो ने पूछा था की प्लीज हमको ये बताये की हम अपने शरीर को स्वस्थ कैसे बना सकते है और उसके घरेलू उपाय बताये.

तो हमने सोचा की ये बहुत ही अच्छा टॉपिक है और यदि हम इस टॉपिक पर लिखेंगे तो लाखो करोड़ो लोगो की हेल्प हो पायेगी क्यूंकि हम समजते है की एक हेल्दी और स्वस्थ शरीर से बढ़कर कुछ भी नहीं होता है.

आज कल लोग business या पैसे कमाने में इतने ज्यादा बिजी हो गए है की वो लोग अपने स्वस्थ का ध्यान बिलकुल भी नहीं देते है. वो लोग १२ से २४ घंटे काम करते है और अपने बॉडी के बारे में बिलकुल भी नहीं सोचते है.

पढ़े – घर पर बॉडी बनाने के टिप्स

लेकिन दोस्तों पैसा ही सभ कुछ नहीं होता है लाइफ में आपको अपनी हेल्थ और स्वस्थ को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए क्यूंकि अगर स्वस्थ हेल्थ ही नहीं होगी तो इन पैसो का आप क्या करोगे जरा सोचो?

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे जबरदस्त टिप्स और तरीके शेयर करेंगे जिसकी मद्दद से आप अपने बॉडी या शरीर को स्वस्थ और हेल्दी बना पाओगे. तो चलो फ्रेंड्स ज्यादा टाइम ना लेते हुए हम आज के इस पोस्ट को स्टार्ट करते है.

Body ko Healthy Kaise Banaye Tips
शरीर को स्वस्थ कैसे बनाये तरीके

Body Ko Healthy Swasth Kaise Banaye

१. व्यायाम करे

दोस्तों रेगुलर व्यायाम करना आपके हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और कसरत करने से आप अपने बॉडी को बहुत ही जल्दी healthy और स्वस्त बना सकते हो. आप हर रोज सुबह के टाइम ३० से ४५ मिनट तक रोज कसरत करे इससे आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

कसरत करने से आप तरह तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हो. और आपका शरीर भी हमेशा स्वस्थ रहता है आपको थकावट की शिकायत नहीं होती है आपके शरीर में हमेशा चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है और आपको आलस कभी भी नहीं आता है.

कसरत करने के इतने ज्यादा फायदे हैं कि हम आपको बता नहीं सकते हैं और यदि आप इसको जानना चाहते हैं तो हमारे नीचे दिए गए पोस्ट को जरूर पढ़ें

पढ़े –  सुबह जिम करने के फायदे

२. बाहर का खाना बिल्कुल बंद कर दीजिए

यदि आप अपने बॉडी को हेल्दी बनाना चाहते हो तो सबसे पहले आप लोगों को बाहर का खाना खाना पूरी तरीके से बंद करना होगा. क्योंकि बाहर के खाने में सबसे पहले तो सफाई का बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया जाता है और उसमें धूल मिट्टी के कारण बहुत ज्यादा गंदगी हो जाती है.

बाहर का खाना आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी लाभदायक नहीं होता है और उससे आपको तुरंत ही बीमारी पकड़ लेगी. आप हमेशा घर का खाना खाया करें किसी घर के खाने में सफाई का बहुत ज्यादा ध्यान दिया जाता है और इसमें बहुत ज्यादा पोषक तत्व होते हैं जो आपकी हर को बनाने में काफी मदद करती है.

पढ़े – सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय

३. अपनी नींद पूरी करें

जब आप लोग रात को अच्छी तरह से सोते नहीं हो सब आप लोगों को अगले दिन बहुत ज्यादा थकावट, आलस और कमजोरी महसूस होती होगी. इसलिए आपको हर रोज कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए.

आप रात को जल्दी सोने के लिए चले जाएं ताकि सुबह आपकी नींद अच्छी तरीके से पूरी हो जाए. यदि आपकी नींद पूरी नहीं होती है तब आप लोग अपने ऑफिस में अच्छे से काम नहीं कर पाते हो या फिर आप लोग अपना दिन भर का काम अच्छी तरीके से नहीं कर पाते हैं और आपको बहुत ज्यादा आलस और थकावट महसूस होती है.

इसलिए आप अपनी नींद पूरा करने की जरूर कोशिश करें इससे आपको कभी भी थकावट और आलस की शिकायत नहीं होगी और आपकी बॉडी हमेशा एक्टिव और फुर्तीला बना रहेगा.

४. प्रोटीन युक्त आहार खाएं

दोस्तों प्रोटीन आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि प्रोटीन से आपकी शरीर की नई कोशिकाएं बनती है और आपकी मांसपेशियों का विकास होता है. यदि आप लोग बहुत ज्यादा दुबले पतले हो या कमजोर हो तब आप लोगों को प्रोटीन युक्त आहार खाना चाहिए.

आप अपनी डाइट प्लान दूध अंडा केला सेब चिकन पनीर दही दाल मछली इत्यादि का सेवन कर सकते हो उसमें बहुत ही उत्तम क्वालिटी का प्रोटीन पाया जाता है जो कि आपके शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ज्यादा मदद करता है.

पढ़े – प्रोटीन युक्त आहार खाए

५. ड्राई फ्रूट खाया करें

दोस्तों जितना ज्यादा प्रोटीन आपके सेहत के लिए जरूरी है उतना ही ज्यादा विटामिन और मिनरल भी आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा आवश्यक होते हैं. विटामिन और मिनरल की भरपाई करने के लिए आप ड्राई फ्रूट खाया करें इसमें आपको सभी पोषक तत्वों मिल जाएंगे जो कि एक हेल्दी बॉडी बनाने में आपकी बहुत ज्यादा मदद करेगी.

आप रोज थोड़ा बादाम काजू किशमिश अखरोट अंजीर खाया करें इसमें आपको प्रोटीन भी मिलेगा विटामिन भी मिलेगा सभी पोषक तत्व मिलेगी जो आपके बॉडी को हेल्दी बनाने में मदद करेगी.

बदाम को आप दूध के साथ मिलाकर सुबह के समय पर पी सकते हो इससे आपका दिमाग भी तेज रहता है और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.

पढ़े – रोज बादाम खाने के लाभ

६. हरी सब्जी खाया करें

आजकल हमने देखा है कि नौजवान लोग हरी सब्जी को बिल्कुल नजरअंदाज कर देते हैं और वह लोग हरी सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं. दोस्तों हरी सब्जी खाने से आपकी सेहत में सभी पोषक तत्व मिलते हैं और यह आपकी हेल्प के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक और फायदेमंद होता है.

इसलिए आपको हर दिन एक हरी सब्जी जरूर खाना चाहिए. हरी सब्जी में आप पालक या मेथी खाया करें क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा विटामिन होते हैं.

७. फल फ्रूट खाया करें

आपको हर रोज थोड़ा फल फ्रूट जरूर खाना चाहिए क्योंकि यह आपके हेल्थ को बेहतर बनाती है. आप एप्पल, केला, संतरा, अंगूर रोज थोड़ा थोड़ा खाया करें इससे आपके शरीर को सभी पोषक तत्व मिलेंगे जो एक हेल्दी बॉडी बनाने के लिए लाभदायक होती है.

यदि आपका शरीर बहुत ज्यादा दुबला पतला है या कमजोर है तब आप सुबह के समय पर 2 किलो दूध में मिलाकर पी सकते हो इससे आपका वजन स्वस्थ तरीके से बढ़ेगा और आपके शरीर में ताकत भी आएंगी

जरुर पढ़े

सेब खाने के फायदे

अंगूर खाने के लाभ

आम खाने के फायदे लाभ

८. ज्यादा पानी पिया करें

हमने देखा है कि लोग कितना कम पानी पीते हैं कि बता नहीं सकते. दोस्तों आप लोगों ने तो यह बात सुनी होगी कि ज्यादा पानी पीना आप लोगों की सेहत के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है. डॉक्टर भी आप लोगों से यही कहते हैं कि आप पानी ज्यादा पिया करें लेकिन उसके बावजूद भी बहुत लोग दिन में इतना कम पानी पीते हैं जितना कि 1 साल का बच्चा पीता होगा.

आपको दिन में एक या दो लिटर पानी पीना चाहिए यह आपके शरीर से गंदगी निकालने में बहुत ज्यादा मदद करता है जिसकी वजह से आपका शरीर स्वस्थ रहता है और आपको पथरी, पेट की गैस और डिहाइड्रेशन का खतरा कभी भी नहीं होता है.

९. तेल का बना हुआ खाना ना खाएं

भारत में इस समय पर ज्यादा लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं और उनका वजन जरूरत से ज्यादा हो चुका है. इसकी मेन वजह यह है कि लोग तेल का बना हुआ खाना बहुत ज्यादा खाते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में मोटापा बढ़ जाता है, उनके पेट में चर्बी लगनी शुरू हो जाती है जिसकी वजह से उनका पेट बाहर निकल जाता है.

यदि आपका शरीर पहले से ही बहुत ज्यादा मोटा है या आपका पेट बहुत ज्यादा बाहर निकला हुआ है तब आप लोगों को सबसे पहले तेल से बने हुए पकवान को बंद करना चाहिए. अधिक तेल से बना हुआ खाना खाने से आप लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, अनचाहा वजन बढ़ना, कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाना, पेट बाहर निकलना जैसी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है.

इसलिए आप दिल से बने हुए खाने को बिल्कुल भी ना खाएं और हमेशा स्वस्थ और बैलेंस डाइट खाने की कोशिश करें यह एक हेल्दी बॉडी बनाने का बहुत ही अच्छा उपाय और तरीका है.

जरुर पढ़े – Natural body kaise banaye tips

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था बॉडी को healthy कैसे बनाये ( Healthy Body Tips in Hindi ) और यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स और उपाय को अच्छे से फॉलो किया तो आप भी अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हो फिर चाहे आप कितने भी बिजी क्यूँ ना हो.

यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे और ऐसे ही हेल्थ और फिटनेस से रिलेटेड आर्टिकल्स पढने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहे. Stay fit and Stay healhty!