63 Barack Obama Quotes in Hindi | बराक ओबामा के अनमोल विचार वचन



Barack Obama Quotes in Hindi

बराक ओबामा के अनमोल विचार वचन

बराक ओबामा कोट्स इन हिंदी में

  1. यदि आप सही रास्ते पर चल रहे हैं और आप चलते रहना चाहते हैं, तो आप प्रगति करेंगे।
  2. यदि हम किसी दूसरे व्यक्ति या कुछ समय के लिए प्रतीक्षा करते हैं तो बदलाव नहीं आएगा। हम जिनके लिए हम प्रतीक्षा कर रहे थे जिस परिवर्तन को हम चाहते हैं, वही परिवर्तन हम हैं।
  3. पैसा केवल एकमात्र उत्तर नहीं है, लेकिन यह एक अंतर बनाता है।
  4. हमें याद है कि हम एक अमेरिकी परिवार का हिस्सा हैं। हम समान मूल्यों में एकजुट हैं, और इसमें कानून के तहत समानता, सार्वजनिक व्यवस्था के लिए बुनियादी सम्मान और शांतिपूर्ण विरोध का अधिकार शामिल है।
  5. हमें उत्कृष्टता के इस विचार को आंतरिक बनाना आवश्यक है। बहुत से लोग उत्कृष्ट होने की कोशिश में बहुत समय खर्च नहीं करते।
  6. यदि आप सफल थे, तो लाइन के साथ किसी ने आपको कुछ सहायता दी … किसी ने इस अविश्वसनीय अमेरिकी प्रणाली को बनाने में मदद की जो हमारे पास है जो आपको बढ़ने की इजाजत दे। किसी ने सड़कों और पुलों में निवेश किया है यदि आपके पास एक व्यवसाय है – तो आपने उस का निर्माण नहीं किया था किसी और ने ऐसा किया बराक ओबामा
  7. जटिल खतरों की दुनिया में, हमारी सुरक्षा और नेतृत्व हमारी शक्ति के सभी तत्वों पर निर्भर करता है – जिसमें मजबूत और सैद्धांतिक कूटनीति शामिल है।
  8. बदलती अर्थव्यवस्था के साथ, किसी के पास आजीवन रोजगार नहीं है लेकिन सामुदायिक कॉलेज जीवनकाल रोजगार की सुविधा प्रदान करते हैं
  9. हमारी उच्च शिक्षा प्रणाली उन चीजों में से एक है जो अमेरिका को असाधारण बनाती हैं। ऐसी कोई जगह नहीं है जो उच्च शिक्षा के मामले में हमारे पास संपत्ति है। पूरे विश्व के लोग यहां आने और यहां अध्ययन करने की इच्छा रखते हैं। और यह एक अच्छी बात है।
  10. प्रयासों की एक सदी के बाद, एक वर्ष के बहस के बाद, एक ऐतिहासिक वोट के बाद, स्वास्थ्य देखभाल सुधार अब एक अनम्य वचन नहीं है यह देश का कानून है
  11. मैं अब सिर्फ एक उम्मीदवार नहीं हूँ मैं राष्ट्रपति हूं मुझे पता है कि युवा अमेरिकियों को युद्ध में लाने का क्या मतलब है, क्योंकि मैंने अपनी बाहों में माता और पिता की वापसी की है जो वापस नहीं आए हैं। मैंने उन परिवारों के दर्द को साझा किया है जिन्होंने अपने घरों को खो दिया है, और उन श्रमिकों की निराशा जो अपनी नौकरी खो चुके हैं
  12. यहां तक ​​कि जब लोग आपको सिर पर मार रहे हैं, तो आप मार्चिंग नहीं रोक सकते यहां तक ​​कि जब वे आप पर नली को बदल रहे हैं, तो आप रोक नहीं सकते।
  13. मुझे लगता है कि एक ही लिंग जोड़े शादी करने में सक्षम होना चाहिए। बराक ओबामा
  14. राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों को हासिल करने के लिए हम केवल अपने सैन्य पर निर्भर रहना जारी नहीं रख सकते हैं। हमारे पास एक नागरिक राष्ट्रीय सुरक्षा बल है, जो शक्तिशाली है, बस के रूप में मजबूत, बस के रूप में अच्छी तरह से वित्त पोषित है।
  15. हमें अमेरिकियों को एक आदर्श के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता है – यह कि हम सभी को समान बनाया गया है, और हम सभी को हमारे जीवन को बनाने का मौका मिलता है जो हम करेंगे। बराक ओबामा
  16. राष्ट्रपति होने के बारे में यह अच्छी बात है, मैं जो कुछ भी चाहता हूं वह कर सकता हूं।
  17. लेकिन हम क्या कर सकते हैं, जैसा कि हम भी दोषपूर्ण हैं, अब भी अन्य लोगों में भगवान को देखते हैं, और अपनी कृपा को खोजने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं। मैं यही करने का प्रयास करता हूं, यही हर दिन मैं प्रार्थना करता हूं।
  18. हमें महत्वाकांक्षा की इस गरीबी से निपटने की जरूरत है, जहां लोग फैंसी कारों को चलाने और अच्छे कपड़े पहनते हैं और अच्छे अपार्टमेंट में रहते हैं लेकिन इन चीजों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करना चाहते हैं। हर किसी को अपनी पूरी क्षमता का एहसास करने की कोशिश करनी चाहिए
  19. पिछले 15 महीनों में, हमने संयुक्त राज्य के हर कोने में यात्रा की है अब मैं 57 राज्यों में हूं? मुझे लगता है कि एक जाने के लिए छोड़ दिया
  20. इंटरनेट का अपना स्वयं का आविष्कार नहीं हुआ। सरकारी शोध ने इंटरनेट को बनाया ताकि सभी कंपनियां इंटरनेट से पैसा कमा सकें। मुद्दा यह है, कि जब हम सफल होते हैं, हम अपनी व्यक्तिगत पहल की वजह से सफल होते हैं, लेकिन यह भी क्योंकि हम एक साथ काम करते हैं।
  21. वहाँ एक उदार अमेरिका और एक रूढ़िवादी अमेरिका नहीं है – अमेरिका के संयुक्त राज्य अमेरिका है बराक ओबामा
  22. मैं सभी युद्धों का विरोध नहीं करता हूं जो मैं का विरोध करता हूं वह एक गूंगा युद्ध है मैं जो विरोध करता हूं वह एक लालच युद्ध है
  23. संयुक्त राज्य की महान शक्तियों में से एक है … हमारे पास बहुत बड़ी ईसाई आबादी है – हम खुद को एक ईसाई देश या यहूदी राष्ट्र या मुस्लिम राष्ट्र नहीं मानते हैं। हम खुद को नागरिकों का एक राष्ट्र मानते हैं जो आदर्शों और मानों का एक समूह है।
  24. मेरा मानना ​​है कि शादी एक आदमी और एक महिला के बीच है मैं समलैंगिक विवाह के पक्ष में नहीं हूँ लेकिन जब आप संविधान के चारों ओर खेलना शुरू करते हैं, तो किसी को किसी दूसरे व्यक्ति की परवाह करने वाले को निषिद्ध करने के लिए, यह सिर्फ मुझे लगता है कि यह अमेरिका के बारे में नहीं है। आमतौर पर, हमारे संविधान स्वतंत्रता का विस्तार करते हैं, वे उन्हें अनुबंध नहीं करते हैं।
  25. यह वह क्षण है जब हमें खुले बाजारों के निर्माण के लिए धन का निर्माण करना चाहिए और इसके फायदे अधिक समानता से साझा करना चाहिए। व्यापार हमारे विकास और वैश्विक विकास का आधार है। लेकिन हम इस विकास को बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे यदि यह कुछ लोगों के पक्ष में है, और कई नहीं।
  26. दुनिया में कोई अन्य देश हम ऐसा नहीं करता है हर मुद्दे पर, दुनिया हमारे लिए बदल जाती है, न कि हमारी अर्थव्यवस्था के आकार या हमारी सैन्य शक्ति के कारण – लेकिन उन आदर्शों की वजह से जो हम खड़े हैं और जो बोझ हम उन्हें आगे बढ़ाने के लिए सहन करते हैं।
  27. हमें अपनी सड़कों को सुरक्षित बनाने और हमारी आपराधिक न्याय व्यवस्था को बेहतर बनाने की आवश्यकता है – हमारी मातृभूमि अधिक सुरक्षित है, हमारी दुनिया अगली पीढ़ी के लिए अधिक शांतिपूर्ण और टिकाऊ है। बराक ओबामा
  28. समझें, हमारे पुलिस अधिकारियों ने हमारे जीवन को हर दिन हमारे लिए लाइन पर रखा। सार्वजनिक सुरक्षा बनाए रखने और कानून तोड़ने वाले लोगों को जवाबदेह रखने के लिए उन्हें एक कठिन काम मिल गया है।
  29. मैं जानता हूं कि मेरे देश ने खुद को सिद्ध नहीं किया है कई बार, हमने अपने सभी लोगों के लिए स्वतंत्रता और समानता का वादा करने के लिए संघर्ष किया है। हमने गलतियों का हमारा हिस्सा बना लिया है, और ऐसे समय होते हैं जब दुनिया भर के हमारे कार्यों ने हमारे सर्वोत्तम इरादों पर नहीं बचे।
  30. और मैं जो सब कुछ कर सकता हूं, जब तक मैं अमरीका के राष्ट्रपति हूं, अमेरिकी लोगों को याद दिलाना है कि हम परमेश्वर के अधीन एक राष्ट्र हैं, और हम भगवान को अलग-अलग नाम कह सकते हैं, लेकिन हम एक ही राष्ट्र रहेंगे।
  31. मुझे नहीं लगता कि शादी एक नागरिक अधिकार है, लेकिन मुझे लगता है कि संपत्ति हस्तांतरण करने में सक्षम होने के नाते एक नागरिक अधिकार है।
  32. अंत में, यह चुनाव क्या है? क्या हम सनकवाद की राजनीति या आशा की राजनीति में भाग लेते हैं?
  33. सामुदायिक कॉलेज एक नए कैरियर को लेने की जरूरत है retooling प्रदान करके करियर के बीच लोगों के संक्रमण में मदद करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  34. हमारे पास दुनिया में वास्तविक दुश्मन हैं इन दुश्मनों को पाया जाना चाहिए उन्हें पीछा किया जाना चाहिए और उन्हें हराया जाना चाहिए। बराक ओबामा
  35. यह आज के लिए हम कई खून, पसीना और आँसू लेकर गए, लेकिन हमने अभी शुरू किया है आज हम यह सुनिश्चित करने के काम में गहराई से काम करते हैं कि हमारे बच्चों को छोड़ने वाला दुनिया आज हम में से एक से थोड़ा बेहतर है।
  36. समस्याएं कभी आसान नहीं होती हैं मुझे इस बात पर गर्व है कि एक बात यह है कि बहुत मुश्किल से आप मुझे इस मुद्दे को आसान बनाने में सुनेंगे।
  37. संयुक्त राज्य अमेरिका मुस्लिम अमेरिकियों द्वारा समृद्ध किया गया है। कई अन्य अमेरिकी अपने परिवारों में मुसलमान हैं या मुस्लिम बहुसंख्यक देश में रहते हैं – मुझे पता है, क्योंकि मैं उनमें से एक हूं।
  38. मेरे परिवार के मुस्लिम सदस्य हैं मैं मुस्लिम देशों में रहता हूं
  39. यदि आप सुरक्षित विकल्प की तलाश में हैं, तो आपको बराक ओबामा नाम का एक काला आदमी का समर्थन नहीं करना चाहिए जो कि स्वतंत्र दुनिया का अगला नेता बनना चाहिए।
  40. अमेरिका 20 वीं शताब्दी में चले गए क्योंकि हमने हाई स्कूल मुफ्त बनाया है। हमने कॉलेज में एक पीढ़ी को भेजा। हमने दुनिया में सबसे अधिक शिक्षित कर्मचारियों की खेती की। बराक ओबामा
  41. मैं इसे संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में अपनी जिम्मेदारी का हिस्सा मानता हूं कि वे जहां भी दिखाई देते हैं, इस्लाम के नकारात्मक रूढ़िवाइयों के खिलाफ लड़ें।
  42. यह क्षण है जब हमें इस ग्रह को बचाने के लिए इकट्ठा होना चाहिए। आइए हम इस बात का संकल्प करें कि हम अपने बच्चों को ऐसी दुनिया नहीं छोड़ेंगे जहां महासागर उगेंगे और अकाल फैल जाएगा और भयानक तूफान हमारी भूमि को तबाह कर देगा।
  43. यदि लोग अपनी सरकार को उस नौकरी के लिए भरोसा नहीं कर सकते हैं जिसके लिए वह मौजूद है – उन्हें बचाने और उनके सामान्य कल्याण को बढ़ावा देने के लिए – सब कुछ खो जाता है
  44. आप जानते हैं, मेरा विश्वास किसी को संदेह करता है
  45. मुझे लगता है कि जब आप अपने चारों ओर धन फैलाते हैं तो सभी के लिए अच्छा है।
  46. मुझे लगता है कि यूरोप के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि मैं राष्ट्रपति हूं और जॉर्ज बुश राष्ट्रपति नहीं हैं, अल कायदा अभी भी एक खतरा है
  47. मैं आत्मविश्वास से कह सकता हूं कि कभी भी कोई पुरुष या एक महिला नहीं रही है – मैं नहीं, बिल नहीं, कोई नहीं – हिलेरी क्लिंटन की तुलना में अधिक योग्य है जो संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने के लिए है। बराक ओबामा
  48. अमेरिका और इस्लाम अनन्य नहीं हैं और प्रतियोगिता में नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, वे ओवरलैप करते हैं, और न्याय के आम सिद्धांतों और प्रगति, सहिष्णुता और सभी मनुष्यों की गरिमा साझा करते हैं।
  49. मेरे माता-पिता ने न केवल एक असहनीय प्यार साझा किया, उन्होंने इस राष्ट्र की संभावनाओं में एक स्थायी विश्वास साझा किया। वे मुझे एक अफ्रीकी नाम, बराक या धन्य देंगे, विश्वास करते हुए कि एक सहिष्णु अमेरिका में आपका नाम सफलता के लिए कोई बाधा नहीं है।
  50. हमारे छात्रों और हमारे स्कूलों में निवेश करने की हमारी ज़िम्मेदारी और जिम्मेदारी है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिन लोगों के पास ग्रेड, इच्छा और इच्छा है, लेकिन पैसा नहीं है, फिर भी सबसे अच्छा शिक्षा संभवतः प्राप्त कर सकते हैं।
  51. मेरा मतलब है, मैं एक निश्चित बिंदु पर सोचता हूं कि आपने पर्याप्त पैसा कमाया है
  52. हमें किसी भी राजनीति को अस्वीकार करने की आवश्यकता है जो लोगों को जाति या धर्म के कारण लक्ष्य करता है। यह राजनीतिक शुद्धता की बात नहीं है यह समझने की बात है जो हमें मजबूत बनाता है विश्व हमें सिर्फ हमारे शस्त्रागार के लिए सम्मान नहीं करता है; यह हमारी विविधता और हमारे निपुणता और जिस तरह से हम हर विश्वास का सम्मान करते हैं, हमारे लिए इसका सम्मान करते हैं।
  53. अल कायदा अभी भी एक खतरा है हम किसी तरह का ढोंग नहीं कर सकते हैं क्योंकि बराक हुसैन ओबामा राष्ट्रपति के रूप में चुने गए, अचानक सबकुछ ठीक होने जा रहा है
  54. हम इस्लाम के खिलाफ युद्ध में नहीं हैं
  55. हमने साबित किया है कि हम अभी भी बड़े काम करने और हमारी सबसे बड़ी चुनौतियों से निपटने में सक्षम हैं।
  56. मेरा मानना ​​है कि इस देश के लोगों को एकजुट करती है, भले ही जाति या क्षेत्र या पार्टी, युवा या बूढ़े, समृद्ध या गरीब, सभी के लिए अवसरों में सरल, गहरा विश्वास है – यह धारणा है कि यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं और जिम्मेदारी लेते हैं, तो आप आगे बढ़ना।
  57. यदि आलोचक सही हैं कि मैंने चुनावों के आधार पर अपने सभी फैसले किए हैं, तो मुझे उन्हें पढ़ने में बहुत अच्छा नहीं होना चाहिए।
  58. राष्ट्रपति के रूप में, मैं वाशिंगटन को बेहतर बनाने और उन लोगों के विश्वास को पुनर्निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध हूं जिन्होंने हमें यहां भेजा।
  59. मेरा काम आपको वाशिंगटन का प्रतिनिधित्व नहीं करना है, बल्कि आपको वॉशिंगटन में प्रतिनिधित्व करना है।
  60. मुझे लगता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के बारे में महान चीजों में से एक हमारे सैन्य और घरेलू कानून प्रवर्तन के बीच अंतर बनाए रखने की हमारी क्षमता रही है।
  61. हम जानते हैं कि आज जो राष्ट्र जो नवप्रवर्तन पर सर्वत्र चल रहा है, वह कल वैश्विक अर्थव्यवस्था का मालिक होगा। यह एक बढ़त है अमेरिका आत्मसमर्पण नहीं कर सकता है बराक ओबामा
  62. मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति हूँ मैं संयुक्त राज्य के सम्राट नहीं हूं
  63. वर्षों में बहुत कुछ हुआ है और जब इस देश को युद्ध से परीक्षण किया गया है, और यह मंदी और सभी तरह की चुनौतियों से परीक्षण किया गया है – मैं आज रात आपके सामने खड़े हूं, आपके राष्ट्रपति के लगभग दो शब्दों के बाद, आपको बताने के लिए मैं अमेरिका के भविष्य के बारे में अधिक आशावादी हूं इस से पहले।
  64. मैं सभी अमेरिकियों को एकजुट करने की कोशिश करने जा रहा हूं।


शेयर करो

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!