अर्नाल्ड जैसी बॉडी कैसे बनाये – जबरदस्त टिप्स



अर्नाल्ड जैसी बॉडी कैसे बनाये– नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आर्नोल्ड जैसी बॉडी कैसे बनाये. दोस्तों आप लोगों को तो पता ही होगा की अर्नाल्ड श्वार्जनेगर वर्ल्ड के सबसे प्रसिद्ध बॉडी बिल्डर थे. उनको बॉडीबिल्डिंग जगत के बादशाह कहते हैं क्योंकि उन्होंने बॉडी बिल्डिंग में जितना नाम और टाइटल जीते हैं और किसी की बॉडी बिल्डर ने इतनी पॉपुलैरिटी हासिल नहीं करी है.

आप किसी भी जिम में जाकर देखोगे तो वहां पर आपको आर्नोल्ड की फोटो जरूर दिखाई देगी. बॉडीबिल्डिंग दुनिया में उन्होंने मिस्टर ओलंपिया का खिताब 7 बार जीता है. आप लोगों को तो पता ही होगा कि आजकल के लड़के बॉडी बनाने के कितने ज्यादा शौकीन होते हैं.

पढ़े – अच्छी बॉडी कैसे बनाये ३० दिन में

और जिन लोगों को बॉडीबिल्डिंग करने का शौक होता है उन लोगों का आइडियल अर्नाल्ड श्वार्जनेगर है. वह लोग जो जिम में एक्सरसाइज करते हैं तब उनके मन में एक ही सपना होता है कि वह लोग अर्नाल्ड जैसी बॉडी कैसे बना सकते हैं.

यदि आप लोगों को भी अर्नाल्ड जैसी जैसी बॉडी बनानी है अब हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे कि आप इस पोस्ट को पूरे अंत तक पढ़े. क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे बॉडीबिल्डिंग टिप्स और ट्रिक्स बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अर्नाल्ड जैसी जैसी बॉडी बनाने में कामयाब हो जाओगे

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे बताए गए टिप्स और तरीके जरूर पसंद आएंगे

अर्नाल्ड जैसी बॉडी कैसे बनाये

arnold jaisi body kaise banaye

१. हकीकत को समझें

दोस्तों यहां पर हम आप लोगों से एक बात जरुर कहना चाहते हैं कि बहुत से लड़के यह सोचते हैं कि केवल 5 या ६ महीने में उनकी बहुत अच्छी बॉडी बन जाएगी. लेकिन ऐसी बात बिल्कुल भी नहीं है अच्छी बॉडी बनाने में आपको कम से कम १ साल का वक्त लग जाता है.

लेकिन यदि आपको अर्नाल्ड जैसी बॉडी बनानी है तो आपको कम से कम ३ से ४ साल कंटिन्यू वर्कआउट करना पड़ेगा. हा दोस्तों आपने सही सुना की आपको ३ से ४ साल नियमित रूप कसरत करनी होगी तभी आप अर्नाल्ड जैसी बॉडी बना पाओगे.

दोस्तों अर्नोल्ड को वैसी बॉडी बनाने में बहुत साल लग गए थे और वह 12 साल की उम्र से ही बॉडीबिल्डिंग करना उन्होंने शुरू कर दिया था. दोस्तों हम चाहते हैं कि अपने रीडर को हम सही जानकारी दे इसलिए हम आपको ये हकीकत बता रहे है.

हम आपको झुटा दिलासा नहीं देना चाहते है की आप केवल ३० दिन में अर्नाल्ड जैसी बॉडी बनाने में कामयाब हो जाओगे इसमें बहुत साल लगते है और इस बात को आप मन लो क्यूंकि ये ही हकीक़त है.

पढ़े – Arnold bodybuilding tips in hindi

२. अच्छे जिम में जाये

दोस्तों ये भी बहुत ज्यादा जरुरी है की आप अच्छे जिम में जाकर वर्कआउट करे. क्यूंकि अगर आपको अर्नाल्ड जैसी बॉडी बनानी हे तो आपको सभी तरीके के वर्कआउट मशीन की जरुरत पड़ेगी.

और यदि आप कोई भी ऐरे गैरे जिम में जाकर एक्सरसाइज करोगे तो वह पर आपको सभी एक्सरसाइज इक्विपमेंट नहीं मिल पाएंगे जो की एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी हे.

इस लिए आप अपने शहर में बढ़िया जिम मे दाखिला ले इससे आपको अच्छी बॉडी बनाने में बहुत ही ज्यादा हेल्प होगी.

३. जिम ट्रेनर की जानकारी ले

दोस्तों हर एक खिलाडी के सफलता के पीछे उनके कोच का बहुत ही बड़ा योगदान होता है और फिर चाहे तो क्रिकेट हो कब्बडी या बॉडीबिल्डिंग क्यूँ ना हो. आपको अच्छा ट्रेनर की जरुरत जरुर पड़ेगी यदि आपको बेस्ट बॉडी बनानी हे तो.

बिना अच्छे जिम ट्रेनर की मदद से आप अर्नाल्ड जैसी बॉडी बनाने में कामयाब नहीं हो पाओगे. इसलिए हम आपको यह कहेंगे कि आप जिस किसी भी जिम में एडमिशन लेने के लिए जाओगे वहां पर आप सब से पहले जरूर पता करें कि वहां पर जिम ट्रेनर कौन है.

दोस्तों यह बात हम आप लोगों से इसलिए कह रहे हैं कि हमने देखा है कि बहुत से जिम में किसी भी व्यक्ति को जिम ट्रेनर बना दिया जाता है जिसकी थोड़ी बहुत अच्छी बॉडी होती है उनको जिम में ट्रेनर की जॉब दे देते हैं.

लेकिन ऐसे लोगों के मार्गदर्शन के अंदर बॉडीबिल्डिंग करना उचित नहीं होता है क्योंकि उन लोगों को खुद पता नहीं होता है कि कौन सी एक्सरसाइज करने से कौन से बॉडी पार्ट का विकास होता है.

इसलिए आप जिस किसी भी जिम में दाखिला लेने के लिए जाओगे वहां पर आप सबसे पहले जिम ट्रेनर की जानकारी जरूर प्राप्त करें कि क्या उसने जिम ट्रेनिंग की कोचिंग या सर्टिफिकेशन कंप्लीट करी है या नहीं

पढ़े – बॉडी बनाने की पूरी जानकारी

३. सही तरीके से एक्सरसाइज करें

दोस्तों यह मायने नहीं रखता है कि आप जिम में कितने घंटे वर्कआउट करते हैं यदि आप सही तरीके से एक्सरसाइज नहीं करोगे तब आपको अच्छा रिजल्ट नहीं मिलेगा जिसकी वजह से आप एक्सरसाइज करना ही बंद कर दोगे.

देखो दोस्तों अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर जैसी बॉडी बनाने के लिए आपके सही तकनीक से एक्सरसाइज करना बहुत ज्यादा जरूरी है तभी आप अपने बॉडी में कटिंग लाने में और अपनी बॉडी को अच्छा शेप देने में कामयाब हो पाओगे.

हमें बहुत लड़कों को दिखाया है जो लोग जिम में जाकर घंटों पसीना बहा देंगे और बहुत लंबे समय से वर्कआउट कर रहे हैं लेकिन इन लोगों को अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता है और इसका मुख्य कारण यह है कि उन्हें सही तकनीक से एक्सरसाइज बिल्कुल भी नहीं करते हैं.

अगर आप पहली बार जिम ज्वाइन किया है और यदि आप लोगों को पता नहीं चल पा रहा है कि कौन सी एक्सरसाइज किस तरीके से करते हैं तब आप अपनी जिम ट्रेनर कि मदद जरूर है क्योंकि उन लोगों को पता होता है कि कौन सी एक्सरसाइज किस तरीके से किया जाता है.

पढ़े – जिम करने का सही तरीका

४. प्रोटीन डाइट फॉलो करें

दोस्तों यदि आपको अर्नाल्ड जैसी कटिंग या लीन बॉडी बनानी है तब उसके लिए आपको हाई प्रोटीन डाइट लेना बहुत ज्यादा जरूरी है. क्योंकि प्रोटीन खाने से ही आपके शरीर में मांसपेशियों का विकास होता है और आपके शरीर में नए मसल्स बन्नी शुरू होती है.

आप अपनी डाइट प्लान में अंडा चिकन मछली सोयाबीन पनीर दूध दही का सेवन कर सकते हो क्योंकि इन सब खाद्य पदार्थ में आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है जो कि अच्छी बॉडी बनाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होती है

यदि आप लोगों को पता नहीं है कि कौन-कौन से खाद्य पदार्थ में आपको उत्तम मात्रा में हाई क्वालिटी प्रोटीन मिलेगा तब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इससे संबंधित हमें एक बहुत ही बढ़िया पोस्ट लिखा है जिसको पढ़ने के बाद आप लोगों को पता चल पाएगा कि कौन सी चीज खाने से आपको सबसे ज्यादा प्रोटीन मिलता है

पढ़े – प्रोटीन युक्त आहार

५. 5 दिन एक्सरसाइज करें

दोस्तों यह भी बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप हफ्ते में केवल 5 दिन एक्सरसाइज करें और 2 दिन अपने शरीर को भरपूर आराम दे. हमने कई लड़कों को देखा है जो लोग हफ्ते में 7 दिन वर्कआउट करते हैं और अपने शरीर को बिल्कुल भी आराम देते नहीं है.

दोस्तों यह उन लोगों की सबसे बड़ी भूल होती है क्योंकि अगर आपको अच्छी बॉडी और मस्कुलर बॉडी बनानी है तब आपको अपने शरीर को आराम देना बहुत ज्यादा जरूरी है इसलिए हम आपसे यह रिक्वेस्ट करेंगे कि आप केवल 5 दिन एक्सरसाइज करें और 2 दिन अपने शरीर को भरपूर आराम कीजिए इससे आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा

६. अपनी नींद को पूरी करें

दोस्तों जैसा कि हमने कहा आपको कि आपको अच्छी बॉडी बनाने के लिए अपने शरीर को भरपूर मात्रा में आराम देना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि जब आप अपने शरीर को आराम देते हैं तब उस समय पर आप के नए मांसपेशियों का विकास होता है और जो मांसपेशियां कसरत करते समय टूट जाती है वह आराम करते समय जुड़ती हैं और मजबूती प्राप्त करती है.

इसलिए हम आप लोगों से कहेंगे कि आपको कम से कम 8 या 9 घंटे हर रोज रात को सोना बहुत ज्यादा जरूरी है. हमने देखा है कि बहुत लड़के हैं जिम जाकर बहुत मेहनत करते हैं लेकिन वह लोग अपने शरीर को आराम नहीं देते हैं जिसकी वजह से उनके बॉडी का साइज नहीं पड़ता है और ना ही उनके मसल्स का विकास होता है.

पढ़े – बॉडी बनाने के लिए डाइट प्लान

७. प्रोटीन सप्लीमेंट की मदद ले

अर्नाल्ड जैसी बॉडी बनाने के लिए आपको अपने शरीर को हाई क्वालिटी प्रोटीन देना बहुत ज्यादा जरूरी है और हमने देखा है कि यहां के लड़कों को अपने घर के भोजन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पाता है.

लेकिन यहां पर आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है अगर आपको लगता है कि आपके खाने में आपको अच्छी तरीके से प्रोटीन नहीं मिल पा रहा है तब आप अच्छे प्रोटीन सप्लीमेंट की सहायता ले सकते हैं.

एक बात हम आप लोगों को यहां पर जरूर कहना चाहते हैं कि बहुत से लोगों को यह लगता है कि प्रोटीन सप्लीमेंट लेकर बॉडी बनाने से बहुत ज्यादा साइड इफ़ेक्ट होता है लेकिन दोस्तों हकीकत बात यह है कि ऐसा कुछ भी नहीं है प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी.

आप इंटरनेट से या फिर किसी अच्छी कंपनी का प्रोटीन सप्लीमेंट खाना शुरू कर दें इससे आपको हाई क्वालिटी प्रोटीन मिलेगा क्योंकि आपके शरीर में मसल्स बनाने का काम करेंगे.

यदि आप लोगों को पता नहीं है कि कौन सी कंपनी का प्रोटीन सप्लीमेंट आपको लेना चाहिए तब हम आपको बता देते हैं कि आपको optimun nutrition व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट लेना चाहिए.

क्योंकि यह कंपनी सप्लीमेंट की दुनिया में सबसे बेस्ट कंपनी है और उनके प्रोडक्ट बहुत ज्यादा अच्छे रिजल्ट देते हैं. आप इंटरनेट पर प्रोटीन सप्लीमेंट को आर्डर कर सकते हो या फिर आपके शहर में कोई भी प्रोटीन सप्लीमेंट शॉप होगा तब वहां पर जाकर आप अपने लिए अच्छा प्रोटीन सप्लीमेंट खरीद सकते हैं

पढ़े – बॉडी बनाने के लिए बेस्ट प्रोटीन

८. ध्यान लगाकर कसरत करो

दोस्तों यह बहुत ज्यादा जरूरी है कि जब कभी भी आप एक्सरसाइज करोगे इस समय पर आपको अपना पूरा ध्यान वर्कआउट करने में लगाना होगा. और अर्नाल्ड ने अपनी एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर आपको अच्छी बॉडी बनानी है तब एक्सरसाइज करते समय आपको अपना पूरा ध्यान टारगेट मसल्स पर लगाना होगा तभी उनका उत्तम विकास हो पाता है.

क्योंकि हमने जिम में बहुत लड़कों को देखा है जो लोग एक्सरसाइज करते समय अपने दोस्तों से बहुत ज्यादा बात करते हैं इससे उनका ध्यान एक्सरसाइज करने से भटक जाता है जिसकी वजह से उनको अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता.

दोस्तों एक बात आप अपने दिमाग में सोच कर देखो आप जिम जाते हो एक्सरसाइज करने के लिए ना कि फ्रेंडशिप करने के लिए और बातचीत करने के लिए. इसलिए आप जब कभी भी जिम में वर्कआउट कर रहे होंगे सब कुछ समय पर अपना पूरा ध्यान एक्सरसाइज करने में लगाएं आप एक अच्छी बॉडी बनाने में जरूर कामयाब हो जाओगे.

आप जो भी बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज कर रहे हो आपको अपना पूरा फोकस उस मसल्स फाइबर में लगाना होगा तभी आप अपने उस बॉडी पार्ट में कट्स और साइज़ बढ़ने में कामयाब हो पाओगे

पढ़े – जिम छोड़ने के नुकसान

९. रेगुलर वर्कआउट करे

दोस्तों यह बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपनी वर्कआउट रूटीन को फॉलो करें आप कंटिन्यू 2 या 3 साल एक्सरसाइज करें और अच्छी डाइट प्लान को फॉलो करें इससे आप अर्नाल्ड जैसी बॉडी बनाने में जरूर कामयाब हो जाओगे.

हमने बहुत लड़कों को देखा है जो लोग कुछ ही महीने एक्सरसाइज करते हैं और फिर जब उनको अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता है तब वह लोग थक जाते हैं और वर्कआउट करना छोड़ देते हैं.

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की अर्नाल्ड जैसी बॉडी बनाने में आपको जिम में सालों मेहनत करनी पड़ेगी और आप ५ या ६ महीने में अर्नाल्ड जैसी बॉडी नहीं बना पाओगे.

इसके लिए आपको 3 या 4 साल रेगुलर एक्सरसाइज करना बहुत ज्यादा जरूरी है.

पढ़े – whey protein कैसे लेना चाहिए

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था अर्नाल्ड जैसी बॉडी कैसे बनाये हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि अर्नाल्ड जैसी बॉडी बनाने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा और आपको किन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा.

यदि आप लोगों ने हमारे बताए गए सभी तरीके और टिप्स को अच्छे तरीके से फॉलो किया तब हम आपको गारंटी देते हैं कि आप अर्नाल्ड जैसी बॉडी बनाने में जरूर कामयाब हो जाओगे.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ facebook WhatsApp Twitter और Google plus पर जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चल पाए की अर्नाल्ड जैसी बॉडी बनाने का तरीका क्या है धन्यवाद दोस्तों



शेयर करो
error: Content is protected !!